खमींगर ग्लेशियर में फंसा बंगाल का ट्रैकिंग दल:लाहौल-स्पीति में 2 ट्रैकर्स की हुई मौत और 14 अभी भी फंसे; लाहौल-स्पिति प्रशासन ने रेस्क्यू के लिए बनाया 32 सदस्यीय दल

कुल्लू3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
लाहौल-स्पीति के खंमीगर ग्लेशियर में 16 सदस्यीय ट्रैकिंग दल फंस गया। इनमें से दो सदस्यों की मौत हो गई। - Dainik Bhaskar

लाहौल-स्पीति के खंमीगर ग्लेशियर में 16 सदस्यीय ट्रैकिंग दल फंस गया। इनमें से दो सदस्यों की मौत हो गई।

लाहौल-स्पीति के खंमीगर ग्लेशियर में 16 सदस्यीय ट्रैकिंग दल फंस गया। इनमें से दो सदस्यों की मौत की सूचना है। ट्रैकिंग दल को रेस्क्यू करने के लिए जिला प्रशासन ने अभियान शुरू कर दिया है। अभियान के लिए 32 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। टीम मंगलवार से अभियान शुरू करेगी।

उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि 15 सिंतबर को इंडियन माउंटेनियरिंग फांउडेशन पश्चिम बंगाल के 6 सदस्य बातल से काजा वाया खमींगर ग्लेशियर ट्रैक को पार करने रवाना हुआ थे। दल के साथ 10 पोटर भी शामिल हैं। 16 सदस्यीय ट्रैकिंग दल के दो सदस्यों ने सोमवार सुबह स्पिति प्रशासन को काजा में आकर खंमीगर ग्लेशियर में फंसे जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो साथी ट्रैकर्स की मौके पर मौत हो चुकी है। अन्य 14 साथी अभी वहीं फंसे है।

छह दिन लगेंगे टीम को रेस्क्यू करने में

सूचना के मुताबिक तीन ट्रैकर, एक शेरपा यानि लोकल गाइड और 10 पोटर 5034 मीटर ऊंचे खंमीगर ग्लेशियर में फंसे है। रेस्क्यू टीम को खमींगर पहुंचने में तीन दिन लगेंगे। हेलीकॉप्टर के माध्यम से रेस्कयू करने के लिए बातचीत की है। हालांकि वह हेलीकॉप्टर से पहुंचना संभव नहीं है। इसलिए 32 सदस्यीय रेस्क्यू दल का गठन किया है। रेस्क्यू अभियान पिन घाटी के काह गांव से शुरू होगा। 28 सितंबर को काह से चंकथांगो, दूसरे दिन चंकथांगो से धार थांगो और अंतिम दिन धारथांगो से खमींगर ग्लेशियर टीम पहुंचेगी। तीन दिन खंमीगर ग्लेश्यिर से काह वापस पहुंचने में लंगेगे।

ये है 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम

प्रशासन ने 32 सदस्यीय रेस्क्यू टीम का गठन किया है। मंगलवार से टीम अभियान शुरू करेगी। रेस्क्यू टीम में 16 आईटीबीपी जवान, 6 डोगरा स्काउट के जवान और इनमें एक चिकित्सक भी है। साथ ही बोझा उठाने के लिए 10 पोटर भी जाएंगे।

ट्रैकिंग दल में दो की मौत

  • भास्कर देव मुखोपाध्याय (61), सनराइज अपार्टमेंट, 87डी आनंदपुर बैरकपुर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  • संदीप कुमार ठाकुराता (38), थ्री राइफल, रेंज रोड, प्लाट नंबर जेड, पूव्यान अवासन, बेलगोरिया, पश्चिम बंगाल

ट्रैकिंग दल के अन्य दल सदस्य

  • देबाशीष बर्धन (58), मिलन पार्क गरिया, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  • रणाधीर राय (63), रामकृष्ण पाली, कोगाच्छी श्यामनगर, कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  • तपस कुमार दास (50), सेंट 78, क्यूआरएस 28-3 चिंतरंजन बरधवान, पश्चिम बंगाल
  • अतुल (42), कोलकाता, पश्चिम बंगाल
  • टीम के साथ बोझा उठाने के लिए 10 पोटर भी शामिल हैं

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *