7 अक्टूबर से नवरात्र:राजस्थान छोड़ पूरे देश में सजेगा माता का दरबार, एमपी में गाइडलाइन नहीं, हर प्रदेश में कोरोना प्रोटोकॉल अलग; यूपी में खुले में खुली छूट

  • Hindi News
  • National
  • Mother’s Court Will Be Decorated All Over The Country Except Rajasthan, There Is No Guideline In MP, Corona Protocol Is Different In Every State; Open Freebies In UP

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
प्रतिमाओं को अंतिम रूप देते कलाकार। - Dainik Bhaskar

प्रतिमाओं को अंतिम रूप देते कलाकार।

कोरोना पर नियंत्रण के साथ ही त्योहारों को ध्यान में रखकर ज्यादातर राज्यों ने धीरे-धीरे कर धार्मिक-सामाजिक आयोजन शुरू करा दिए थे, जिसके कारण 7 अक्टूबर से वहां नवरात्र में माता का दरबार सजेगा। राजस्थान में अभी भी धर्मस्थल बंद हैं। यहां बड़े मंदिरों में भी लोग पूजा करने नहीं जा सकेंगे। दिल्ली में समारोह की अनुमति है। यूपी सरकार ने मैदानों और खुले स्थानों पर उत्सव की खुली छूट दी है, जबकि परिसर के अंदर 100 लोग जुट सकेंगे। केरल में आधी क्षमता, कर्नाटक में सिर्फ वैक्सीन ले चुके लोगों को आने की अनुमति है।

मध्यप्रदेश : प्रदेश सरकार ने त्योहारों को लेकर कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किए हैं। गरबा आयोजन को लेकर असमंजस है। अधिकतर जिलों में पूर्व आदेश के तहत पूजा स्थल बंद हैं, इनमें सिर्फ पुजारी रूटीन के अनुसार पूजापाठ कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल: पंडाल बाहर से ही देखने होंगे। पंडाल के आकार के आधार पर आयोजक भी निश्चित संख्या में ही भाग ले सकेंगे। प्रदेशभर में करीब 36,000 दुर्गा पूजा पांडाल बनेंगे।

बिहार: मेला, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रावण वध, जुलूस आदि बिना अनुमति नहीं होंगे। पंडाल-मेला के लिए स्वीकृत स्थान की घेराबंदी जरूरी है। वैक्सीन प्रमाणपत्र की जांच होगी। डीजे पर रोक है।

गुजरात: वैक्सीनेटेड 400 लोग गरबा समारोह में जुट सकते हैं। अहमदाबाद, राजकोट, भावनगर, जूनागढ़, जामनगर, गांधीनगर, सूरत और वडोदरा में कर्फ्यू रात 12 बजे से लागू होगा।

महाराष्ट्र: गरबा की अनुमति नहीं है। मंडलों को ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करने को कहा है। 7 अक्टूबर से पूजा स्थल खुल जाएंगे। परिवार पांच की संख्या में विसर्जन उत्सव शामिल हो सकेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *