मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:मोदी के गढ़ में BJP को 10 साल बाद बहुमत, प्रियंका के बाद आज राहुल भी UP जाएंगे, तालिबान ने काबुल के गुरुद्वारे में की तोड़फोड़

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Priyanka Gandhi | Dainik Bhaskar News Headlines; BJP Wins Gandhinagar Municipal Corporation, Priyanka Gandhi Arrest By UP Police, Taliban Attacked On Kabul Gurdwara

नमस्कार,

आज बुधवार है, तारीख 6 अक्टूबर 2021; आश्विन मास, कृष्ण पक्ष और सर्वपितृ अमावस तिथि।

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना का फायदा लेने वालों से वर्चुअली बात करेंगे।
  2. राहुल गांधी लखनऊ जाएंगे, यहां से वे लखीमपुरी खीरी और सीतापुर भी जा सकते हैं।
  3. अमेरिकी उप विदेश सचिव वेंडी शेरमेन दिल्ली पहुंचेंगी। उन्हें भारत विचार शिखर सम्मेलन में शामिल होना है।
  4. आदेश न मानने पर सुप्रीम कोर्ट ने 7 पटाखा कंपनियों को अवमानना नोटिस भेजा है, इस पर सुनवाई होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. तालिबान का दस्ता काबुल के गुरुद्वारे में घुसा, सिखों से बदसलूकी की

तालिबान लड़ाकों के एक ग्रुप ने काबुल के पवित्र कर्ते परवान गुरुद्वारे में घुसकर तोड़फोड़ की है। यहां मौजूद सिखों से सवाल-जवाब किए और बदसलूकी की। उन्होंने गुरुद्वारे में लगे CCTV कैमरे भी तोड़ दिए। कर्ते परवान गुरुद्वारे के प्रमुख भाई गुरनाम सिंह ने खुद इसकी जानकारी दी। इंडिया वर्ल्ड फोरम के चेयरमैन पुनीत सिंह चंडोक ने भी गुरुद्वारे में तालिबानियों के घुसने की पुष्टि की है।

पढ़ें पूरी खबर..

2. मुंबई की प्लेऑफ की उम्मीद बरकरार; राजस्थान टॉप-4 की रेस से बाहर

मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को हराकर IPL के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखी हैं। मुंबई के सामने राजस्थान ने सिर्फ 91 रनों का टारगेट रखा, जिसे टीम ने 8.2 ओवर के खेल में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। मुंबई के अब 13 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और पॉइंट्स टेबल में वह 5वें नंबर पर पहुंच गई है। इस हार के साथ ही राजस्थान टॉप-4 की रेस से बाहर हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर..

3. गांधीनगर में भाजपा को 10 साल बाद बहुमत, 44 में से 41 सीटें जीतीं

गुजरात की राजधानी गांधीनगर में म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन चुनाव के नतीजे आ गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के इस गढ़ में भाजपा ने 44 में से 41 सीटों पर जीत हासिल की है। इस तरह भाजपा 90% सीटों पर कब्जा करने में कामयाब रही है। वहीं, कांग्रेस को 2 और आम आदमी पार्टी यानी AAP को एक सीट मिली है। गांधीनगर में महानगर पालिका चुनाव के लिए रविवार को वोटिंग हुई थी।

पढ़ें पूरी खबर..

4. गेस्ट हाउस में अरेस्ट प्रियंका बोलीं- मंत्री के बेटे की गिरफ्तारी तक नहीं रुकेंगे

लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए किसानों के परिवारों से मिलने की कोशिश में अरेस्ट की गईं प्रियंका गांधी ने फोन पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। प्रियंका ने कहा कि हम कांग्रेस के सिपाही हैं। हम सरकार की तानाशाही के सामने नहीं झुकेंगे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी बुधवार को उत्तर प्रदेश पहुंचेंगे। राहुल का लखनऊ से सीतापुर होते हुए लखीमपुर खीरी जाने का प्रोग्राम है।

पढ़ें पूरी खबर..

5. ड्रग्स केस में कुणाल को जमानत नहीं, उससे ही क्रूज पर पार्टी की टिप मिली थी

सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग्स केस में गिरफ्तार होटल कारोबारी कुणाल जानी की जमानत अर्जी खारिज हो गई है। कुणाल NCB की कस्टडी में है। सूत्रों की माने तो उसके फोन से ही जांच एजेंसी को कॉर्डेलिया क्रूज पर ड्रग्स पार्टी होने का सुराग मिला था। यही से शाहरुख खान के बेटे आर्यन को पकड़ा गया था। कुणाल का शाहरुख और उनकी पत्नी गौरी से करीबी रिश्ता बताया जा रहा है।

​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

6. गैरकानूनी ढंग से भारतीय सीमा में ऑपरेट हो रहा था ड्रग्स पार्टी वाला क्रूज

ड्रग्स पार्टी की वजह से विवादों में आया कॉर्डेलिया क्रूज गैरकानूनी ढंग से भारतीय समुद्री सीमा में ऑपरेट हो रहा था। इस जहाज का कॉन्ट्रैक्ट IRCTC और बुक माई शो (BMS) जैसी नामचीन कंपनियों के साथ था। इस क्रूज लाइनर पर 2000 लोग यात्रा कर सकते हैं। इसे वाटरवेज लेजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड मैनेज करती है। 2 अक्टूबर को इस पर एफटीवी की ओर से पार्टी होनी थी।

​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

7. क्रूज ड्रग्स पार्टी केस में 4 और अरेस्ट, अब तक कुल 16 लोग गिरफ्तार

​​​​​​​क्रूज ड्रग पार्टी में NCB ने 4 और लोगों को अरेस्ट किया है। सभी को कोर्ट ने 11 अक्टूबर तक NCB की कस्टडी में भेज दिया है। केस का दायरा बढ़ता देख दिल्ली, मध्यप्रदेश और गुजरात NCB की टीमें भी इन्वेस्टिगेशन में मदद करने के लिए मुंबई पहुंच गई हैं। इस केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन समेत अब तक 16 लोग अरेस्ट हो चुके हैं।

​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

8. ग्लोबल वार्मिंग से निपटने का तरीका बताया, 3 वैज्ञानिकों को फिजिक्स का नोबेल

इस साल फिजिक्स का नोबेल प्राइज 3 वैज्ञानिकों को दिया गया है। इनका नाम स्यूकुरो मानेबे, क्लॉस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसिक है। स्यूकुरो मानेबे और क्लॉस हैसलमैन ने धरती पर जलवायु का फिजिकल मॉडल तैयार किया है। इससे तेजी से हो रहे क्लाइमेट चेंज पर नजर रखी जा सकती है। जियोर्जियो पेरिसिक ने अणुओं से ग्रहों तक फिजिकल सिस्टम में होने वाले बदलाव को दिखाया है।

​​​​​​​पढ़ें पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. कोवैक्सिन को WHO की मंजूरी पर अगले हफ्ते फैसला होगा, SAGE की बैठक में नहीं निकला कोई नतीजा
  2. भारतीय हॉकी टीमें इंग्लैंड में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं लेंगी, इंग्लैंड ने भारत आने से किया था इनकार
  3. सिद्धू का इस्तीफा मंजूर करने की तैयारी, कुलजीत नागरा और सांसद रवनीत बिट्‌टू के साथ दिल्ली पहुंचे CM चन्नी
  4. ​​​​​​​आतंकियों ने श्रीनगर की सबसे बड़ी फॉर्मेसी के मालिक कश्मीरी पंडित की हत्या की, एक घंटे में दो और लोगों को मारा

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था

1860 में आज के ही दिन इंडियन पीनल कोड पारित हुआ था। इसे एक जनवरी 1862 से लागू किया गया। हत्या से लेकर रेप तक और चोरी से लेकर मानहानि तक हर अपराध की सजा क्या होगी, इसमें ही तय किया गया। 1837 में थॉमस मैकाले की अध्यक्षता में पहले लॉ कमीशन ने इंडियन पीनल कोड का ड्राफ्ट बनाना शुरू किया था। 1850 में ड्राफ्टिंग का काम पूरा हुआ और 1856 में इसे लेजिस्लेटिव काउंसिल के सामने पेश किया गया। बार्न्स पीकॉक ने ड्राफ्ट में जरूरी सुधार किए। पीकॉक बाद में कलकत्ता हाईकोर्ट के पहले चीफ जस्टिस भी बने थे।

और अब आज का विचार

कामयाबी तक पहुंचने के लिए कोई लिफ्ट नहीं होती, इसके लिए सीढ़ियां ही चढ़ना पड़ता है- जिग जिगलर, मोटिवेशनल स्पीकर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *