प्रियंका गांधी UP से इतिहास बनाने निकलीं:पहली बार कोई राष्ट्रीय पार्टी 40% टिकट महिलाओं को देगी, आधी आबादी को 33% आरक्षण का वादा भी

लखनऊ2 घंटे पहलेलेखक: गौरव पांडेय

  • कॉपी लिंक

देश की संसद में महिलाओं को 33% आरक्षण देने की बात दो दशक से चल रही है। आज तक महिला आरक्षण बिल सांसद में कानून की शक्ल नहीं ले पाया। अब कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले 40% टिकट महिलाओं को देने का ऐलान कर इस डिबेट को और आगे बढ़ा दिया है। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि यूपी में आरक्षण बढ़ेगा तो देश भी बढ़ेगा।

फिलहाल, प्रियंका गांधी भारतीय राजनीति में इतिहास रचने जा रही हैं, क्योंकि देश में पहली बार किसी राष्ट्रीय पार्टी ने 40% टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है। कांग्रेस यूपी की 403 सीटों में से 161 सीटों पर कांग्रेस महिला कैंडिडेट उतारने जा रही है।

टिकट के लिए आवेदन मांगे

इस ऐलान के साथ ही प्रियंका यूपी की पोस्टर वुमन भी बन गई हैं। उन्होंने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक नया नारा भी दिया है- ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’। ये नारा अब यूपी चुनाव का ट्रंप कार्ड बन सकता है।

प्रियंका गांधी ने कहा कि इसके लिए हमने आवेदन पत्र मांगे हुए हैं, 15 नवंबर तक आवेदन खुला रहेगा। प्रियंका ने कहा कि मेरा बस चलता तो मैं 50 प्रतिशत टिकट दे देती। अगली बार हो भी सकता है कि ये नंबर बढ़ जाए। यूपी में आरक्षण बढ़ेगा तो देश में भी बढ़ेगा।

कांग्रेस कार्यालय पर महिलाओं से घिरीं प्रियंका गांधी।

कांग्रेस कार्यालय पर महिलाओं से घिरीं प्रियंका गांधी।

2017 में कांग्रेस ने 11 महिलाओं को टिकट दिया था

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। तब कांग्रेस ने अपने कोटे के 114 सीटों में 11 महिलाओं को टिकट दिया था। भाजपा 384 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 43 महिला उम्मीदवार उतारे थे। सपा ने 33 और बसपा 19 महिलाओं को टिकट दिया था।

2017 में यूपी में 38 महिलाएं विधायक बनी थीं

2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में कुल 38 महिला विधायक चुनी गई थीं। इनमें से 32 भाजपा से जीतकर आई थीं। कांग्रेस और बसपा से दो-दो महिलाएं जीतीं थीं। सपा और अपना दल से एक-एक महिलाएं विधानसभा पहुंची थीं।

पुनिया दो दिन पहले बोले थे- प्रियंका ही फेस

इसी 17 अक्टूबर को कांग्रेस नेता पीएल पुनिया कह चुके हैं कि यूपी विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी ही हमारी फेस हैं। वह राज्य में हमारी सबसे बड़ी नेता हैं। अब इसके दो दिन बाद ही प्रियंका ने यह फैसला लिया है। इससे साफ है कि इस बार यूपी में कांग्रेस सब कुछ झोंकने जा रही है।

प्रियंका ने प्रेस में नया नारा दिया- लड़की हूं, लड़ सकती हूं।

प्रियंका ने प्रेस में नया नारा दिया- लड़की हूं, लड़ सकती हूं।

लोकसभा में 78 महिला सांसद हैं

  • 2019 आम चुनाव में 78 महिलाएं जीतकर संसद पहुंची हैं। लोकसभा में कुल 542 सदस्य हैं। इस लिहाज से संसद के कुल सदस्यों में महिलाओं का आंकड़ा महज 14 फीसदी है। इनमें से सबसे ज्यादा 11-11 सदस्य यूपी और बंगाल से हैं।
  • पिछले आम चुनाव में देश भर में 724 महिलाओं ने चुनाव लड़ा। इसमें से 54 कांग्रेस से और 53 भाजपा से थीं। 1952 के बाद पहली बार 14% महिलाएं 17वीं लोकसभा में सांसद चुनी गई हैं।
कांग्रेस के पोस्टर में भी महिलाएं हीं।

कांग्रेस के पोस्टर में भी महिलाएं हीं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *