मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट:5 साल बाद टी-20 वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान, फोनपे ने यूजर्स को दिया प्रोसेसिंग फीस का झटका

  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Amit Shah | Dainik Bhaskar News Headlines; Ind V S Pakistan T20 World Cup, Amit Shah In Jammu And Kashmir

नमस्कार,

आज रविवार है, तारीख 24 अक्टूबर; कार्तिक मास, कृष्ण पक्ष और चतुर्थी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देश को संबोधित करेंगे।
  2. भारत और पाकिस्तान की टीमें टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में 5 साल बाद आमने-सामने होंगी।
  3. कश्मीर गए गृह मंत्री अमित शाह आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू में पहली रैली करेंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कश्मीर दौरे पर गए शाह बोले- आर्टिकल-370 का खात्मा मास्टरस्ट्रोक

जम्मू-कश्मीर के दौरे पर गए गृहमंत्री अमित शाह ने श्रीनगर में राजभवन में घाटी की सुरक्षा व्यवस्था पर हाई लेवल मीटिंग की। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त 2019 को घाटी में आतंकवाद और परिवारवाद का अंत हो गया है। इसी तारीख को आर्टिकल-370 रद्द कर दी गई थी। इसके 25 महीने बाद शाह पहली बार जम्मू-कश्मीर गए हैं। वे वहां CID के शहीद इंस्पेक्टर परवेज अहमद डार के घर भी गए।

पढ़ें पूरी खबर…

2. कोरोना वैक्सीन बनाने वाली 7 कंपनियों के प्रमुखों से मिले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैक्सीन बनाने वाली 7 कंपनियों के प्रमुखों के साथ मीटिंग की। कोवीशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला ने मीटिंग के बाद कहा कि यदि प्रधानमंत्री वैक्सीनेशन पर ध्यान नहीं लगाते और स्वास्थ्य मंत्रालय ही इसे चला रहा होता तो देश में 100 करोड़ डोज नहीं लग पाते।

पढ़ें पूरी खबर…

3. टी-20 वर्ल्ड में वेस्टइंडीज की करारी हार, इंग्लैंड ने 50 गेंदों में जीत लिया मैच

टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में 6 विकेट से हरा दिया। पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 55 रन बनाकर आउट हो गई। इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद ने 4 विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड ने 9वें ओवर में ही जरूरी रन बना लिए। टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने 5 बार हारने के बाद वेस्टइंडीज से पहला मुकाबला जीता है।

​​​​​पढ़ें पूरी खबर…

4. ड्रग्स केस में आर्यन खान की बैंक डिटेल्स चेक कर रही NCB

क्रूज ड्रग्स केस में जेल में बंद शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान सहित सभी 20 आरोपियों के बैंक डिटेल्स की जांच की जा रही है। NCB अफसरों के मुताबिक, पता लगाया जा रहा है कि ड्रग्स खरीदने के लिए आर्यन ने कभी अपने अकाउंट से पैसे दिए हैं या नहीं। जांच एजेंसी के मुताबिक, अनन्या से पूछताछ में कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं। जरूरत पड़ी तो कुछ नए चैट्स हाईकोर्ट में दिखाए जाएंगे।

पढ़ें पूरी खबर…

5. फोनपे पर 50 रुपए से ज्यादा के मोबाइल रिचार्ज पर लगेगी प्रोसेसिंग फीस

फोन पे यूजर्स को मोबाइल रिचार्ज करने पर प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। वॉलमार्ट समूह की डिजिटल पेमेंट कंपनी फोनपे ने UPI ट्रांजैक्शन पर यह नियम लागू किया है। यूजर्स को 50 रुपए से 100 रुपए के रिचार्ज पर 1 रुपए और 100 रुपए से ज्यादा के रिचार्ज पर 2 रुपए देने होंगे। फोनपे पहली ऐसी कंपनी है जिसने UPI आधारित ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगाना शुरू किया है।

पढ़ें पूरी खबर…

6. कांग्रेस ने यूपी में शुरू की प्रतिज्ञा यात्रा, प्रियंका ने की शुरुआत

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने प्रतिज्ञा यात्रा (हम वचन निभाएंगे) की शुरुआत की है। बाराबंकी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इस यात्रा को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले वे लखनऊ से बाराबंकी के रास्ते में तमरसेपुर गांव में खेतों में काम कर रहीं महिलाओं से मिलीं। प्रियंका खेत में ही उनके बीच बैठ गईं। इस दौरान महिलाओं ने अपने हाथों से प्रियंका को जलेबी खिलाई।

पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके राज ठाकरे को कोरोना, उनकी मां और घर में काम करने वाली महिला भी संक्रमित
  2. फिरोजपुर कैंट में तैनात जवान हनीट्रैप में फंसा, पाकिस्तान की महिला अफसर को भेज रहा था सीक्रेट डॉक्युमेंट्स
  3. गुरुग्राम में नमाजियों के सामने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने से स्वरा भास्कर नाराज, बोलीं- हिंदू होने पर शर्म आती है
  4. मैक्सिको में ड्रग माफिया ने हिमाचल की लड़की को गोली मारी, जन्मदिन पर कैरेबियन तट पर कर रही थी लंच

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था

1945 को बना यूनाइटेड नेशंस आज 76 साल का गया है। 1945 में दूसरा विश्व युद्ध खत्म हुआ तो दुनियाभर के देशों ने शांति और सुरक्षा बढ़ाने के मकसद से एक संगठन बनाने की तैयारी की। इसके लिए अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन की एक कॉन्फ्रेंस की गई। ये कॉन्फ्रेंस 25 अप्रैल से 26 जून तक चली और 50 देशों के प्रतिनिधियों ने इसमें हिस्सा लिया। कॉन्फ्रेंस के आखिरी दिन एक चार्टर पर दस्तखत किए गए और 24 अक्टूबर 1945 से ये चार्टर लागू हो गया। यही संगठन आगे चलकर यूनाइटेड नेशंस नाम से जाना गया।

और अब आज का विचार

हमारी सबसे बड़ी कमजोरी हार मान लेना है। कामयाबी का हमेशा से एक ही मंत्र रहा है- एक बार और करते हैं। -थॉमस अल्वा एडीसन, साइंटिस्ट

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *