अंगदान जागरूकता:8 साल में भारत में 7.68 करोड़ ने लिया ये संकल्प, विश्व में सर्वाधिक; ड्राइविंग लाइसेंस में अंगदान कॉलम जोड़ने से रिकॉर्ड बना

  • Hindi News
  • National
  • 7.68 Crores Took This Resolution In India In 8 Years, Highest In The World; Record Made By Adding Organ Donation Column In Driving License

राजकोट2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
सितंबर-2014 से अब तक इतने ड्राइविंग लाइसेंसधारी नागरिकों ने अंगदान का संकल्प लिया है। - Dainik Bhaskar

सितंबर-2014 से अब तक इतने ड्राइविंग लाइसेंसधारी नागरिकों ने अंगदान का संकल्प लिया है।

अंगदान संकल्प को लेकर भारत ने नई नजीर पेश की है। दरअसल, 7.68 करोड़ लोगों के अंगदान संकल्प करने के चलते भारत विश्व का पहला ऐसा देश बन गया है जहां इतने लोगों ने यह संकल्प लिया है। अंगदान का यह आंकड़ा आरटीओ का है। 7.68 करोड़ नागरिकों के अंगदान के लिहाज से भारत विश्व में ऐसा पहला देश बन गया है। सितंबर-2014 से अब तक इतने ड्राइविंग लाइसेंसधारी नागरिकों ने अंगदान का संकल्प लिया है।

इस संकल्प को ड्राइविंग लाइसेंस पर ब्लड ग्रुप के कॉलम के पास ही ‘ऑर्गन डोनर’ के रूप में दर्ज किया जा रहा है। सितंबर -2014 से अब तक देश में 15.5 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस जारी हुए हैं। इनमें से 7.68 करोड़ डीएल आवेदकों ने ऑर्गन डॉनर के रूप में सहमति दी। फॉर्म भरते वक्त सहमति जताने पर होता है आरटीओ में नए सॉफ्टवेयर में आवेदन फॉर्म भरते वक्त यदि आवेदक ऑर्गन डोनेशन के ऑप्शन को चुनता है तो ऐसे आवेदक के ड्रायविंग लाइसेंस पर ब्लड ग्रुप पास ऑर्गन डोनेशन (ओडी) के रूप में अंगदान की सहमति का जिक्र होता है।

मृत्यु बाद अंगदान-नेत्रदान की इच्छा हो-संकल्प किया हो लेकिन संकल्पधारक के परिवारजनों को इसकी जानकारी न होने की स्थिति में दिवंगत की इच्छा अधूरी रह जाती है। डीएल पर अंगदान की सहमति दर्ज होने की स्थिति में परिवार को भी जानकारी होती है। साथ ही अंगदान में सहूलियत होती है। ब्रेनडेड की स्थिति में अंगदान की अंतिम इच्छा पूरी होने से जरूरतमंद लोगों को नए जीवन का उपहार मिलने में सहूलियत होती है।

गडकरी की हरी झंडी से संभव हुआ: ओडेदरा​​​​​​​

​​​​​​​राजकोट के डेनिस ओडेदरा के प्रयासों से ड्राइविंग लाइसेंस पर यह उल्लेख होना सितंबर-2014 से आरंभ हुआ। ओडेदरा ने कहा कि उन्होंने अमेरिका के ग्रीन कॉर्ड होल्डर मॉडल के बारे में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर ड्राइविंग लाइसेंस पर ऑर्गन डोनेशन की सहमित की बात की। गडकरी के हरी झंडी देने के साथ डीएल में कॉलम जुड़ा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *