जींद में दुष्यंत के खिलाफ जुटे किसान:JJP दफ्तर के पास का क्षेत्र पुलिस छावनी बना, डिप्टी सीएम का पूर्व MLA छात्तर के घर है लंच

जींद में विरोध करने के लिए जुटे किसानों को समझाती पुलिस टीम। - Dainik Bhaskar

जींद में विरोध करने के लिए जुटे किसानों को समझाती पुलिस टीम।

हरियाणा के डिप्टी सीएम और जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला के बुधवार को जींद पहुंचने की सूचना के बाद सैकड़ों किसानों ने शहर में बने JJP दफ्तर को घेर लिया। खेती कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान हरियाणा में BJP-JJP नेताओं का विरोध कर रहे हैं।

जींद में अर्बन एस्टेट स्थित JJP दफ्तर के बाहर बुधवार सुबह 12 बजे से पूरे जिले से किसानों का जमावड़ा बढ़ने लगा तो पुलिस-प्रशासन भी हरकत में आ गया। JJP दफ्तर के आसपास बैरिकेड्स लगाने के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स-आईटीबीपी- के जवान तैनात कर दिए गए। डीएसपी जितेंद्र सिंह और डीएसपी धर्मवीर खरब के अलावा जींद के एएसपी नीतिश अग्रवाल खुद किसानों को समझाने के लिए मौके पर पहुंच गए। उधर किसानों ने दो टूक कह दिया कि वह हर कीमत पर दुष्यंत चौटाला का विरोध करेंगे और उन्हें यहां नहीं पहुंचने देंगे। किसानों की नारेबाजी की वजह से मौके पर हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं।

दुष्यंत चौटाला का विरोध करने के लिए जींद में जुटे किसान।

दुष्यंत चौटाला का विरोध करने के लिए जींद में जुटे किसान।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को बुधवार दोपहर जींद में पूर्व विधायक भाग सिंह छात्तर के निवास पर लंच के लिए पहुंचने का प्रोग्राम है। दुष्यंत को जींद के ही अर्बन एस्टेट स्थित JJP दफ्तर भी पहुंचना है। 11 महीने से जींद में खटकड़ टोल टैक्स पर धरना दे रहे किसानों को सुबह साढ़े 11 बजे के आसपास दुष्यंत चौटाला के प्रोग्राम की खबर मिली और इसके बाद किसान अर्बन एस्टेट पहुंचना शुरू हो गए। घंटेभर के अंदर ही जिलेभर से पहुंचे सैकड़ों किसानों ने JJP दफ्तर और भाग सिंह छात्तर के निवास को घेर लिया। किसानों का जमावड़ा बढ़ता देखकर पुलिस-प्रशासन ने भी पूर्व एमएलए भाग सिंह छात्तर की कोठी और अर्बन एस्टेट में JJP दफ्तर के आसपास के क्षेत्र में बैरिकेडिंग कर वहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया।

किसानों को रोकने के लिए रास्ते में की गई बैरिकेडिंग के पास खड़े पुलिसकर्मी।

किसानों को रोकने के लिए रास्ते में की गई बैरिकेडिंग के पास खड़े पुलिसकर्मी।

आईटीबीपी के जवान तैनात

किसानों की भीड़ देखकर पुलिस-प्रशासन ने अर्बन एस्टेट में JJP दफ्तर के आसपास बैरिकेडिंग कर 3 लेयर में सिक्योरिटी प्रबंध किए हैं। दफ्तर के आसपास की सड़कें बंद कर आम लोगों, राहगीरों, दोपहिया वाहनों और चौपहिया वाहनों के गुजरने पर पाबंदी लगा दी गई। यहां पहली लेयर में हरियाणा पुलिस, दूसरी लेयर में रैपिड एक्शन फोर्स और तीसरी लेयर में आईटीबीपी के जवान तैनात किए गए हैं। पूर्व विधायक भाग सिंह छात्तर की कोठी के आसपास भी सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं। कोठी के सामने स्थित पार्क के चारों कोनों पर भी पुलिस तैनात है।

दिवाली पर माहौल खराब करने आ रहे दुष्यंत

JJP दफ्तर का घेराव करने वाले किसानों के अनुसार, एक साल से किसान खेती कानूनों के खिलाफ सड़क पर बैठे हैं। पिछले साल भी किसानों को दिवाली सड़कों पर मनानी पड़ी और इस साल भी यही हाल है। ऐसे में दुष्यंत चौटाला जींद आकर माहौल क्यों खराब करना चाहते हैं? किसानों ने ऐलान किया कि वह हर हाल में दुष्यंत चौटाला का विरोध करेंगे। किसानों ने JJP दफ्तर के चारों तरफ लगाए गए बैरिकेड्स को हटाने का प्रयास भी किया। इस दौरान उनकी डीएसपी जितेंद्र सिंह और डीएसपी धर्मवीर खरब के साथ तीखी बहस भी हो गई। किसानों की नारेबाजी की वजह से माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

जींद में विरोध के लिए इकट्‌ठे हुए किसानों को समझाते पुलिस अफसर।

जींद में विरोध के लिए इकट्‌ठे हुए किसानों को समझाते पुलिस अफसर।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *