पंजाब कैबिनेट की मीटिंग आज:पेट्रोल-डीजल पर कम कर सकते हैं वैट, सेक्रेट्रिएट की जगह पंजाब भवन में जुटेगा मंत्रिमंडल

चंडीगढ़2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
पंजाब में भवन में कैबिनेट मीटिंग सीएम चरणजीत चन्नी की अगुवाई में होगी। - Dainik Bhaskar

पंजाब में भवन में कैबिनेट मीटिंग सीएम चरणजीत चन्नी की अगुवाई में होगी।

आज दोपहर 12 बजे से पंजाब कैबिनेट की अहम मीटिंग होगी। इसमें पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने पर मुहर लगेगी। वैट घटने के बाद पंजाब में भी पेट्रोल-डीजल का रेट सस्ता हो जाएगा। केंद्र सरकार के एक्साइज घटाने और पड़ोसी राज्यों के वैट कम करने के बाद पंजाब सरकार भी दबाव में है। शनिवार को ही अचानक सरकार ने कैबिनेट की मीटिंग की जगह बदल दी। यह मीटिंग अब पंजाब सेक्रेट्रिएट के बजाय पंजाब भवन में होगी।

चुनाव से पहले राहत देनी मजबूरी

पंजाब में अगले वर्ष चुनाव हैं। ऐसे में राहत न देना कांग्रेस के गले की फांस बन सकता है। हालांकि, इसमें कितनी कटौती होगी, इस पर अभी मंत्रियों ने चुप्पी साध रखी है। केंद्र सरकार ने दिवाली के दिन पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज घटा दिया था। इससे पेट्रोल 5 और डीजल 10 रुपए सस्ता हो गया।

पड़ोसी राज्यों और राजधानी में घटे दाम

केंद्र के फैसले के बाद पंजाब पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और हरियाणा ने वैट घटा दिया। जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के रेट में 12 से 17 रुपए की कमी आ गई। वहीं, राजधानी चंडीगढ़ ने भी 7 रुपए टैक्स घटा दिया।

मंत्री दे चुके संकेत

पंजाब सरकार में मंत्री मनप्रीत बादल, परगट सिंह और राजकुमार वेरका ने कहा कि पंजाब में लोगों को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत जरूर मिलेगी। इस बारे में रविवार की कैबिनेट की मीटिंग में फैसला लिया जाएगा।

पंजाब के एडवोकेट जनरल एपीएस देयोल ने शनिवार को ही सिद्धू पर पलटवार किया था

पंजाब के एडवोकेट जनरल एपीएस देयोल ने शनिवार को ही सिद्धू पर पलटवार किया था

AG के इस्तीफे पर फैसला !

बड़ा सवाल यह है कि क्या इस कैबिनेट में एडवोकेट जनरल एपीएस देयोल के इस्तीफे पर भी फैसला लिया जाएगा? देयोल 4 दिन पहले इस्तीफा दे चुके हैं। हालांकि सरकार ने उसे अपने पास रखते हुए उन्हें काम जारी रखने को कहा है। इसके बाद नवजोत सिद्धू भी लगातार एजी को हटाने की मांग पर अड़े हैं। वहीं, एजी ने भी शनिवार को सिद्धू के खिलाफ सार्वजनिक बयान दे दिया था कि वह सरकार और एजी के काम में रूकावट डाल रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *