भास्कर LIVE अपडेट्स:इक्वाडोर की जेल में 68 कैदियों की मौत; ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़े गुट आपस में भिड़े, विस्फोटकों और चाकुओं से किया हमला

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today | Himachal Pradesh
जेल की छत पर खड़े पुलिसवालों के पास पड़ा एक कैदी का शव। - Dainik Bhaskar

जेल की छत पर खड़े पुलिसवालों के पास पड़ा एक कैदी का शव।

इक्वाडोर के गुआयाक्विल शहर की लिटोरल जेल में शनिवार को कैदी आपस में भिड़ गए। लड़ाई में 68 कैदियों की मौत हो गई है। यह हादसा जेल के पैविलियन 2 में हुआ जहां करीब 700 कैदी रखे गए हैं। कैदियों की लड़ाई में विस्फोटकों और चाकू का इस्तेमाल हुआ। गद्दे भी जलाए गए। पुलिस ने बताया कि यह लड़ाई ड्रग ट्रैफिकिंग से जुड़े गुटों के बीच हुई।

इक्वाडोरियन प्रेसिडेंट गिलेरमो लास्सो ने ट्वीट किया कि उन्होंने एक सिक्योरिटी कमेटी को घटना की जांच करने का आदेश दिया है। इक्वाडोर की जेलों में विरोधी गुटों के बीच लड़ाई सामान्य है। इस साल अब तक इन लड़ाइयों में 300 से ज्यादा कैदियों की मौत हुई है। लिटोरल पेनिटेंशियरी में 29 सितंबर को एक और लड़ाई हुई थी, जिसमें 118 कैदियों की मौत हुई थी।

आज की अन्य प्रमुख खबरें…

प्रधानमंत्री से मिलेंगे पंजाब के भाजपा नेता

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 से पहले केंद्र सरकार किसान आंदोलन का हल निकालने के लिए गंभीर हो गई है। यह चर्चा इसलिए, क्योंकि PM नरेंद्र मोदी आज पंजाब के भाजपा नेताओं के साथ मीटिंग करने जा रहे हैं। यह मीटिंग दिल्ली में PM निवास पर होगी। इसमें चुनावी तैयारियों, करतारपुर कॉरिडोर के साथ अगले चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ को लेकर चर्चा होगी।

भाजपा नेता इसे रूटीन मीटिंग बता रहे हैं, लेकिन इसमें पंजाब के मुद्दों को लेकर चर्चा के बाद कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। इस मीटिंग में पंजाब से प्रदेश प्रधान अश्वनी शर्मा, राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ, कार्यकारिणी मेंबर हरजीत ग्रेवाल, आरपी सिंह शामिल होंगे।

आर्मी चीफ नरवणे इजराइल रवाना

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे आज इजरायल के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना हुए। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक रक्षा सहयोग को और मजबूत करना है।

गृह मंत्री शाह सदर्न जोनल काउंसिल की मीटिंग में शामिल होंगे

गृह मंत्री अमित शाह आज सदर्न जोनल काउंसिल की मीटिंग में शामिल होंगे। दक्षिणी राज्यों की यह बैठक आंध्र प्रदेश के तिरुपति में आयोजित की जा रही है। मीटिंग से पहले शाह ने तिरुपति में भगवान व्यंकटेश्वर मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की।

​​​​​​​PM मोदी त्रिपुरा के 1.47 लाख से ज्यादा लोगों के लिए आवास योजना की पहली किस्त जारी करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस से त्रिपुरा के 1.47 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (PMAY-G) की पहली किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस अवसर पर इन लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपए से भी अधिक जमा किए जाएंगे। इस अवसर पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब भी मौजूद रहेंगे।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • राजस्‍थान विधानसभा में बाल सत्र होगा। इसमें बच्चे मुख्यमंत्री, मंत्री, विधायक और विधानसभा अध्यक्ष की भूमिका निभाएंगे।
  • टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड का मुकाबला होगा। दोनों टीमें अब तक यह ट्रॉफी नहीं जीत सकी हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *