निवेश की बात:कल से खुलेगी भारत बॉन्ड ETF की तीसरी सीरीज, यहां समझें ये क्या है और इसमें पैसा लगाएं या नहीं

  • Hindi News
  • Business
  • Bharat Bond Exchange Traded Fund ETF; What Is It? Investment Options With High Returns

नई दिल्ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड (ETF) की तीसरी सीरीज 3 दिसंबर से निवेश के लिए खुलेगी। ये न्यू फण्ड ऑफर (NFO) 3 दिसंबर को खुलकर 9 दिसंबर को बंद होगा। भारत बॉन्ड ETF की तीसरी सीरीज के जरिए सरकार केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के लिए 5,000 करोड़ रुपए जुटा सकती है। हम आपको भारत बॉन्ड ETF के बारे में और इसमें निवेश करना कैसा रहेगा ये बता रहे हैं।

क्या होता है भारत बॉन्ड ETF?

भारत बॉन्ड ETF एक तरह का एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड है। इसमें केंद्र सरकार की विशिष्ठ कंपनियों के शेयरों में बॉन्ड के नाम पर निवेश किया जाता है। यह बॉन्ड भारत सरकार की ट्रि‍पल A रेटिंग वाली कंपनियां होती हैं। भारत बॉन्ड ETF का प्रबंधन एडलवाइस म्यूचुअल फंड करती है। भारत बॉन्ड ETF में कम से कम निवेशक 1,000 रुपए निवेश कर सकते हैं। इसके बाद 1,000 रुपए के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है।

इसमें कितना मिलेगा रिटर्न?

अगर आप मैच्योरिटी यानी 2032 तक इससे जुड़े रहेंगे तो आपको निवेश पर 6.87% का रिटर्न मिलेगा। वहीं अगर आप बीच में इससे बाहर निकलते हैं तो आपको उस समय के हिसाब से रिटर्न मिलेगा।

इसमें कैसे कर सकते हैं निवेश?

भारत बॉन्ड ETF की खरीद-फरोख्त एक्सचेंज में होती है। यह अपने फंड का निवेश सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में करता है। यह सिर्फ उन सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करता है, जिन्हें ट्रिपल ए रेटिंग हासिल होती है। बॉन्ड की मैच्योरिटी अवधि फंड की मैच्योरिटी के करीब होती है। इसमें निवेश के लिए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट होना जरूरी है।

इससे ज्यादा फायदे की उम्मीद नहीं

पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के संस्थापक व सीईओ पंकज मठपाल कहते हैं कि ‘ये एक तरह का डेट फण्ड है जो कि सरकारी कंपनियों के AAA रेटिंग वाले बांड में निवेश करेगा। डेट इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो को स्थिरता प्रदान करता है किंतु इससे निवेशकों को आकर्षक रिटर्न की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यह फण्ड सरकारी कंपनियों के बॉन्ड में निवेश करेगा इसलिये यहां पर क्रेडिट रिस्क की सम्भावना ना के बराबर है किंतु आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में बदलाव का असर दूसरे डेट फण्ड की तरह इस फण्ड के रिटर्न पर भी पड़ेगा।

बीते 1 साल में 4% का रिटर्न

पिछले एक साल में देखें तो भारत बॉन्ड ETF में 1 लाख का निवेश 1.04 लाख रुपए हुआ है। यानी एक साल में आपको 4% का फायदा हुआ है। जबकि इसी अवधि में अगर आप छोटे बैंकों या कंपनियों की FD में निवेश किए होते तो आपको 7-9% का रिटर्न मिलता। भारत बॉन्ड ETF से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *