बेंगलुरु के बाद राजस्थान में ओमिक्रॉन का खतरा:अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोगों को कोरोना; जिन 12 रिश्तेदारों से मिले, उनमें 5 संक्रमित

  • Hindi News
  • National
  • Jaipur Bangalore Coronavirus Cases Update; Rajasthan Omicron Variant News | Four Members Family Test Positive

नई दिल्लीएक घंटा पहले

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने भारत में भी घुसपैठ कर ली है। राजस्थान में 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें पति-पत्नी समेत उनकी दो बेटियां (8 और 15 साल) शामिल हैं। सभी को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

चिंता की बात यह है कि 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा यह परिवार जयपुर में अपने 12 रिश्तेदारों से मिला था। उनमें से 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें एक 16 साल का बच्चा भी है। राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस (RUHS) के अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने बताया कि सभी को ओमिक्रॉन संदिग्ध मानते हुए क्वारैंटाइन किया गया है। इनके सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। हालांकि, बच्चों को छोड़कर सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं। उनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं और स्वास्थ्य भी ठीक है।

इंटरनेशनल फ्लाइट्स ​​​​​​से मुंबई पहुंचे 9 विदेशियों समेत 10 लोग कोरोना संक्रमित

इधर, इंटरनेशनल फ्लाइट्स से मुंबई में आए 9 विदेशी नागरिकों समेत 10 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। ये सभी लोग 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे थे। मुंबई के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

बेंगलुरु में डॉक्टर समेत 6 को कोरोना दे गया ओमिक्रॉन संक्रमित विदेशी

इससे पहले गुरुवार को कर्नाटक में देश के पहले दो ओमिक्रॉन मरीजों की पुष्टि हुई थी। इनमें एक 66 साल का विदेशी नागरिक है, जो पिछले दिनों साउथ अफ्रीका गया था, जबकि दूसरा बेंगलुरु के बोमनहल्ली का 46 साल का हेल्थ वर्कर है। दोनों के सैंपल में ओमिक्रॉन मिला है। इनके संपर्क में आने वाले एक डॉक्टर समेत 6 अन्य लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है, जिनके सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग को भेज दिए गए हैं।

ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले विदेशी मरीज की बेंगलुरु म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से जारी की गई ट्रैवल रिपोर्ट।

ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले विदेशी मरीज की बेंगलुरु म्युनिसिपल कॉरपोरेशन से जारी की गई ट्रैवल रिपोर्ट।

बेंगलुरु में मिला ओमिक्रॉन संक्रमित विदेशी 27 नवंबर दुबई जा चुका है

बेंगलुरु में जिस विदेशी नागरिक के सैंपल में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है, वह देश से 27 नवंबर को ही दुबई जा चुका है। बेंगलुरु म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से इस नागरिक की ट्रैवल रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुका विदेशी नागरिक 20 नवंबर को निगेटिव रिपोर्ट के साथ बेंगलुरु पहुंचा था। उसके ‘एट-रिस्क कंट्रीज’ से आने के कारण एयरपोर्ट पर ही RT-PCR टेस्ट किया गया।​

जामनगर में जिम्बाब्वे से लौटे बुजुर्ग का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग को भेजा

उधर, गुजरात के जामनगर में भी एक 72 साल के बुजुर्ग को ओमिक्रॉन संदिग्ध की कैटेगरी में रखा गया है। यह बुजुर्ग ‘एट रिस्क लिस्ट’ में शामिल अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे से वापस लौटा है और उसकी कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है। जिंबॉब्बे केंद्र सरकार की तरफ से ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर बनाई गई ‘एट-रिस्क लिस्ट’ में शामिल है।

जामनगर के म्युनिसिपल कमिश्नर विजयकुमार खराडी ने बताया कि बुजुर्ग को क्वारैंटाइन कर दिया गया है और उनके सैंपल को ओमिक्रॉन से जुड़ी जांच के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग को अहमदाबाद भेजा गया है। जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट आने में करीब एक सप्ताह लगेगा।

आंध्र में विदेश से लौटे 60 लोगों में से 30 लापता, सरकार इन्हें खोज रही

आंध्र प्रदेश सरकार विदेश से लौटे 60 लोगों में से 30 लोगों को ढूंढ रही है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए सरकार को इन लोगों का RT-PCR टेस्ट कराना है। अफ्रीका से आए 9 लोगों को मिलाकर करीब 60 पैसेंजर पिछले 10 दिनों में विशाखापत्तनम पहुंचे हैं। इनमें से 30 अभी विशाखापत्तनम में रुके हुए हैं, जबकि बाकी 30 राज्य में अलग जगहों के लिए निकल गए हैं। इनमें से कुछ लोग फोन कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं, जिसके चलते अधिकारियों को इनके लापता होने का डर लग रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *