क्रैश से ठीक पहले का VIDEO:CDS बिपिन रावत का चॉपर धुंध में बहुत नीचे उड़ रहा था, टूरिस्ट ने रिकॉर्ड किया; ब्लैक बॉक्स भी मिला

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर हादसे का एक नया वीडियो गुरुवार को सामने आया, जिसे क्रैश से ठीक पहले का बताया जा रहा है। इसे नीलगिरी के जंगलों में एक टूरिस्ट ने अपने मोबाइल से रिकॉर्ड किया। इसमें दिख रहा है कि चॉपर धुंध के बीच बहुत नीचे उड़ रहा है। वीडियो कुछ सेकेंड का है। ऐसा कहा जा रहा है कि इसके कुछ ही सेकेंड्स के बाद ही चॉपर पेड़ों से जा टकराया। इस हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स भी बरामद कर लिया गया है।

इस बीच, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में घटना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया, तमिलनाडु के कुन्नूर ​​​​​​इलाके में रावत के हेलिकॉप्टर का बुधवार दोपहर 12.08 बजे एटीसी से संपर्क टूट गया था। स्थानीय लोग घटनास्थल पहुंचे तो वहां पर हेलिकॉप्टर में आग लगी देखी। टीमें भी पहुंचीं और लोगों को बाहर निकाला गया। हेलिकॉप्टर में सवार 13 लोगों की मौत हो गई। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंगटन हॉस्पिटल में लाइफ सपोर्ट पर हैं। उनकी जान बचाने की कोशिश की जा रही है।

हेलिकॉप्टर तेजी से पेड़ों पर गिरा

इससे पहले कुछ चश्मदीद भी सामने आए थे। इनके मुताबिक हेलिकॉप्टर तेजी से पेड़ों पर गिरा। इसके बाद उसमें आग लग गई। एक और चश्मदीद का कहना था कि उसने जलते हुए लोगों को गिरते देखा।

‘तेज आवाज सुनाई दी’

घटना के एक चश्मदीद कृष्णास्वामी ने बताया था- ‘मैं अपने घर में था। तभी एक तेज आवाज सुनाई दी। बाहर आकर देखा तो एक हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। यह एक के बाद एक दो पेड़ों से टकराया। इसके बाद उसमें आग लग गई। मैंने दो या तीन लोगों को हेलिकॉप्टर से निकलते भी देखा, इनके शरीर में आग लगी हुई थी। मैंने उस इलाके में रहने वाले लोगों को बुलाया और मदद की कोशिश की। इसके बाद फायर ब्रिगेड और इमरजेंसी सर्विसेज को सूचना दी गई।’

ब्लैक बॉक्स क्या होता है?

– ब्लैक बॉक्स स्टील या टाइटेनियम से बनी इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्डिंग डिवाइस है, जो विमान के क्रैश होने पर जांचकर्ताओं को हादसे की वजह जानने में मदद करती है। दिलचस्प है कि ब्लैक बॉक्स का रंग काला नहीं, बल्कि ऑरेंज होता है।

– ब्लैक बॉक्स को फ्लाइट रिकॉर्डर भी कहते हैं। यह दो तरह के होते हैं। फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (FDR) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (CVR)। दोनों डिवाइस को मिलाकर एक जूते के डिब्बे के आकार की यूनिट होती है।

– FDR हवा की स्पीड, ऊंचाई, ऊपर जाने की स्पीड और फ्यूल फ्लो जैसी करीब 80 गतिविधियों को प्रति सेकंड रिकॉर्ड करता है। इसमें 25 घंटे का रिकॉर्डिंग स्टोरेज रहता है। CVR कॉकपिट की आवाजें रिकॉर्ड करता है। पायलटों की आपसी बातचीत, उनकी एयर ट्रैफिक कंट्रोल से हुई बातचीत को रिकॉर्ड करता है। साथ ही स्विच और इंजन की आवाज भी इसमें रिकॉर्ड होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *