लैंडिंग से 7 मिनट पहले मौत मिली:CDS के आखिरी सफर का डीटेल; 12 बजकर 15 मिनट पर लैंड करना था, 7 मिनट पहले सब संपर्क टूट गया; अब सिर्फ श्रद्धांजलि

  • Hindi News
  • National
  • Rajnath Singh Bipin Rawat | Rajnath Singh Statement On Bipin Rawat Army Helicopter Crash

8 मिनट पहलेलेखक: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने CDS जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश की जानकारी गुरुवार को संसद में दी। वे महज 4 मिनट बोले। इसके बाद संसद ने जनरल रावत समेत सभी सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि दी।

राजनाथ सिंह, संसद में

‘बड़े भारी और दुखी मन से मैं 8 दिसंबर 2021 की दोपहर में हुई मिलिट्री हेलिकॉप्टर दुर्घटना, जिसमें भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, उनकी पत्नी एवं 12 अन्य सवार थे, के बारे में बताने के लिए आप सब के बीच खड़ा हुआ हूं। जनरल विपिन रावत डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंग्टन के स्टूडेंट ऑफिसर्स से इंटरेक्ट करने के लिए अपने एक शेड्यूल्ड विजिट पर थे।

एयरफोर्स के Mi-17 V5 हेलिकॉप्टर ने कल 11 बजकर 48 मिनट पर सुलूर एयरबेस से अपनी उड़ान भरी। इसे 12 बजकर 15 मिनट पर वेलिंग्टन में लैंड करना था।

सुलूर एयरबेस के एयरट्रैफिक कंट्रोल ने लगभग 12 बजकर 8 मिनट पर हेलिकॉप्टर से अपना कॉन्टेक्ट खो दिया। बाद में कुन्नूर के पास जंगल में कुछ स्थानीय लोगों ने आग लगी हुई देखी। जब वे भागकर उस स्थान पर पहुंचे तो उन्होंने मिलिट्री हेलिकॉप्टर के अवशेषों को आग की लपटों से घिरा देखा। प्रशासन से एक बचाव दल उस जगह पर पहुंचा।

उन्होंने क्रैश साइट से सर्वाइवर्स को रिकवर करने का भी प्रयास किया। उस जगह से जितने भी लोगों को निकाला जा सका, उन्हें यथाशीघ्र वेलिंग्टन के मिलिट्री अस्पताल में पहुंचाया गया। जानकारी के अनुसार उस हेलिकॉप्टर में सवार 14 लोगों में से 13 की मृत्यु हो गई है।

जिन लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हुई, उनमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, उनकी धर्मपत्नी श्रीमति मधुलिका रावत, उनके रक्षा सलाहकार ब्रिगेडियर लखविंदर सिंह लिद्दर, स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और एयरफोर्स स्टाफ क्रू सहित आर्म्ड फोर्सेज के 9 लोग शामिल हैं। इनके नाम हैं- विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान, स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह, जूनियर वारंट ऑफिसर दास, जूनियर वारंट ऑफिसर अरक्कल प्रदीप और हवलदार सतपाल राय, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार और लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक बी. साई तेजा। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह वेलिंग्टन के मिल्ट्री अस्पताल में लाइफ सपोर्ट पर हैं। उन्हें बचाने के हर संभव कोशिश की जा रही है।

एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को घटना की सूचना प्राप्त होने पर कल ही घटनास्थल पर भेज दिया गया है। उन्होंने घटनास्थल एवं वेलिंग्टन अस्पताल जाकर स्थिति का जायजा लिया।

इस दुर्घटना के संबंध में इंडियन एयरफोर्स द्वारा एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एक ट्राइ सर्विस इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। इन्क्वायरी टीम के ऑफिसर्स ने कल ही वेलिंग्टन पहुंचकर अपना काम स्टार्ट कर दिया है।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का अंतिम संस्कार फुल मिलिट्री ऑनर के साथ किया जाएगा और अन्य सभी मिलिट्री पर्सनल का अंतिम संस्कार एप्रोपिएट मिलिट्री ऑनर्स के साथ ही किया जाएगा। अध्यक्ष महोदय, मैं देश की ओर से सभी दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिवारजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त करता हूं।’

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *