भास्कर LIVE अपडेट्स:चीन ने टेनिस स्टार पेंग शुआई का इंटरनेट रोका; पेंग ने पूर्व उप-प्रधानमंत्री पर लगया था यौन उत्पीड़न का आरोप

  • Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine 10 Dec Latest

चीनी सरकार न्यूज सेंसर करने के लिए जानी जाती है। चीन ने ऑनलाइन जाने के 20 मिनट बाद टेनिस स्टार पेंग शुआई का इंटरनेट रोक दिया। पेंग शुआई ने आनलाइन जाकर पूर्व उप-प्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। पिछले महीने पेंग ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखकर कहा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री झेंग गाओली ​​​​​ने लगातार इनकार करने के बावजूद उनके साथ यौन संबंध बनाया। हालांकि, सरकार ने इस पोस्ट को सोशल मीडिया से हटा दिया, साथ ही चीनी मीडिया में भी इस खबर को दबा दिया गया। जब भी चीनी इंटरनेट पर ऐसी खबरें आती हैं, तो सेंसर हरकत में आ जाते हैं और खबरों को दबा देते हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

निकारागुआ ने ताइवान के साथ राजनयिक संबंध तोड़े; ताइवान को बताया चीन का हिस्सा

निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोनकाडा (फाइल फोटो)

निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोनकाडा (फाइल फोटो)

निकारागुआ की सरकार ने गुरुवार को ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध खत्म कर दिए। रिपोर्ट के मुताबिक, निकारागुआ के विदेश मंत्री डेनिस मोनकाडा ने कहा कि हमारी सरकार मानती है कि दुनिया में केवल एक ही चीन है। उन्होंने कहा कि पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ही पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करती है और ताइवान चीन का हिस्सा भर है। निकारागुआ की सरकार आज से ताइवान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ती है और किसी भी आधिकारिक संबंध को बंद करती है।

मेक्सिको में प्रवासियों से भरे ट्रक का एक्सीडेंट; 49 प्रवासियों की मौत, 58 घायल

साउथ मेक्सिको के तुक्स्टला गुटिरेज शहर के पास प्रवासियों से भरे एक ट्रक को दूसरे ट्रक ने टक्कर मार दी। ट्रक में मध्य अमेरिका के 100 से अधिक प्रवासी सवार थे। इस दर्दनाक हादसे में 49 लोगों की मौत हो गई और 58 घायल हो गए। जानकारी के मुताबिक, घायलों में 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है।

दिल्ली-NCR की एयर क्वालिटी आज ‘खराब’ कैटेगरी में

दिल्ली-NCR में एयर क्वालिटी आज ‘खराब’ कैटेगरी में है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान व अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 293 (खराब कैटेगरी में) है। हवा खराब होने की वजह से धुंध है। कल दिल्ली में AQI 208 थी, जो खराब कैटेगरी में आता है।

PM केयर्स फंड को लेकर दो याचिकाओं पर दिल्ली हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई

PM केयर्स फंड को सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम के तहत एक राज्य और सार्वजनिक प्राधिकरण घोषित करने संबंधी याचिकाओं पर आज दिल्ली हाई कोर्ट सुनवाई करेगी। जस्टिस डी. एन. पटेल और जस्टिस ज्योति सिंह की बेंच ने याचिकाकर्ता सम्यक गंगवाल द्वारा पहले सुनवाई के अनुरोध वाले आवेदन को मंजूर करते हुए कहा था, ‘मामले के तथ्यों को देखते हुए, हमने आवेदन मंजूर कर लिया है और सुनवाई की तारीख पहले खिसकाकर 10 दिसंबर कर दी है।’

रांची एयरपोर्ट पर बड़ा विमान हादसा टला

झारखंड की राजधानी रांची में गुरुवार को एक बड़ा हादसा टल गया। यहां बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर एयर एशिया के विमान से तेल लीक हो गया। इसका पता तब चला जब लैंडिंग के बाद ब्रेक लगाने के दौरान पैसेंजर्स को तेज झटका लगा। इसके बाद एप्रन पर प्लेन के लैंडिंग गियर से तेल के रिसाव के बारे में पता चला। जानकारी के मुताबिक, मुंबई से रांची आ रही एयर एशिया की फ्लाइट ने गुरुवार की सुबह 11:25 बजे बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर लैंडिंग की थी। लैंडिंग के बाद विमान के एप्रन पर पहुंचने के बाद इस घटना का पता चला। इस विमान में 110 यात्री सवार थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *